हाथ नहीं धोने से क्या होता है?healthplanet.net

Posted on Thu 8th Dec 2022 : 11:50


हाथ न धोने से आप हो सकते हैं इन 5 बीमारियों के शिकार-

1. आप रोगाणुओं को पास करते हैं

यदि आप कीटाणुरहित होने पर अपने हाथ नहीं धोते हैं, तो आप उन कीटाणुओं को अपने मित्रों और परिवार के बीच स्थानांतरित कर सकते हैं और उन्हें बीमार कर सकते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह धोएं। विशेषज्ञों की मानें तो मानव मल के एक ग्राम में एक ट्रिलियन रोगाणु हो सकते हैं।

2. आप बीमार हो सकते हैं

वे सभी कीटाणु आप तक भी पहुंच सकते हैं। आपके हाथ कीटाणुओं को आपकी आंखों, आपके मुंह और उन जगहों तक ले जा सकते हैं, जिनके बारे में आप सोचना भी नहीं सकते। तो ऐसे में अपने हाथों को साबुन से धोना (जो केवल सैनिटाइज़र या पानी से कहीं अधिक प्रभावी है) आपको डायरिया, श्वसन संक्रमण, और बहुत कुछ जैसी बीमारियों से बचा सकता है।

3. आपको आंतों संबंधी परेशानी हो सकती है

यह डायरिया हैजा या टाइफाइड जैसी बड़ी बीमारी का लक्षण हो सकता है। डायरिया 5 साल से कम उम्र के बच्चों में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। हर साल लगभग 1.5 मिलियन बच्चे डायरिया से होने वाली बीमारियों के कारण मर जाते हैं, जिनमें से ज्यादातर अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि साबुन से हाथ धोने से दस्त के हर 10 में से 4 मामलों को रोका जा सकता है।

4. आंखें प्रभावित हो सकती हैं

ऐसे कई अध्ययन हैं जिनमें दूरगामी नेत्र रोगों से बचने के लिए हाथ धोना दिखाया गया है। गुलाबी आंखें, जिसे हर साल 6 मिलियन अमेरिकी प्राप्त करते हैं, किसी संक्रमण के कारण हो सकता है जैसे- ट्रेकोमा। यह एक जीवाणु संक्रमण जो दुनिया में अंधेपन का प्रमुख कारण है।

5. त्वचा में संक्रमण

स्टैफिलोकोकस बैक्टीरिया (Staph), आपकी त्वचा पर और आपके नथुने (Nostrils) में अक्सर पाए जाने वाले रोगाणु होते हैं। यदि वे रोगाणु खुले घाव में मिल जाते हैं, तो वे त्वचा में संक्रमण का कारण बन सकते हैं या आपकी त्वचा और सॉफ्ट टिश्यु में गहराई तक जा सकते हैं। वहां से, वे जोड़ों, हड्डियों और अंगों में जा सकते हैं। वे रक्त में विषाक्तता भी पैदा कर सकते हैं। स्टैफ (Staph) यू.एस. स्वास्थ्य सुविधाओं में संक्रमण का प्रमुख कारण है। अपने हाथों को साबुन और पानी से धोने से उन्हें यात्रा करने से रोकने में मदद मिलती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info