हड्डियों से कट कट की आवाज आती है तो क्या करें?healthplanet.net

Posted on Tue 6th Dec 2022 : 09:54

हड्डियां कमजोर हो रही हैं या कट-कट की आती है आवाज तो आज से ही अपनाएं ये घरेलू उपाय


कमजोर होती हड्डियों के लिए कौन से फूड लाभदायक होते हैं. हड्डियों में दर्द और जोड़ों से कट-कट की आवाज आने पर कैल्शियम और प्रोटीन फूड का सेवन करना चाहिए. इसके लिए नाश्ते में और दोपहर की डाइट में कुछ ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करता चाहिए जो हड्डियों की परेशानी को कम करते हैं. आइए जानते हैं हड्डियों के दर्द को करने के घरेलू उपायों के बारे में....
जब इंसान की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, तो जोड़ों से कट-कट की आवाज आने लगती है. हड्डियों की बीमारी कई तरह की होती है. कट-कट की आवाज अगर जोड़ों से आती है, तो इसे ऑस्टियोपीनिया (Osteopenia) का लक्षण माना जाता है. हड्डियों में दर्द के साथ उठने बैठने पर कट-कट की आवाज ऑस्टियोपीनिया का मुख्य लक्षण (Osteopenia Symptoms) है. इसके अलावा हड्डियों की कई अन्य बीमारियां हैं, जो शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी की वजह से होती हैं. गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी गंभीर समस्या भी खान-पान और एक्सरसाइज में ठीक से ध्यान न देनी की वजह से हो सकती हैं. हम यहां पर हड्डियों की बीमारी से बचने और दर्द से राहत देने वाले घरेलू उपाय बता रहे हैं.
हड्डियों के दर्द और जोड़ों से कट-कट की आवाज के घरेलू उपाय

कमजोर होती हड्डियों को पोषण देने के लिए कैल्शियम फूड का सेवन करना चाहिए. ज्यादातर लोगों को दूध का सेवन करने से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है. अगर आप रोजाना एक ग्लास दूध पीते हैं, तो आपके शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम आसानी से मिल जाता है.
दूध के अलावा हड्डियों में दर्द और कट-कट की आवाज को कम करने के लिए पनीर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. जोड़ों में दर्द की परेशानी है तो कच्चे पनीर का सेवन करना चाहिए. कच्चे पनीर के सेवन से दर्द की समस्या दूर होती है.

हड्डियों में दर्द और कमजोरी को दूर करने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. हड्डियों के लिए हेल्दी डाइट में दो ड्राई फ्रूट को शामिल करना चाहिए. रोजाना की डाइट में आप कम से कम 5 से 8 बादाम और 4 अखरोट का सेवन कर सकते हैं. बादाम में कैल्शियम की मात्रा होती है वहीं अखरोट से ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है.
शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियों की परेशानी होती है. ऐसे में कैल्शियम के लिए डेली डाइट में संतरे का सेवन भी फायदेमंद होता है. संतरे के जूस या अन्य खट्टे फलों के सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है.
हड्डियों के पोषण के लिए साबूत अनाज का सेवन फायदेमंद होता है. भूना हुआ चना भी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है. चने में पाये जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों की बीमारी से बचाने वाले होते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info