स्वस्थ शुक्राणु कैसा दिखता है?healthplanet.net

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34


अगर हेल्दी सीमेन (वीर्य) की बात करें, तो आमतौर पर इसका रंग बादलों जैसा (सफेद में हल्का सा पीलापन लिए हुए या स्लेटी रंग) का होता है। इसका गाढ़ापन आमतौर पर जेली जैसा होता है और खुश्बू ब्लीच जैसी होती है, क्योंकि इसमें अल्कलाइन तत्व होते हैं।

स्वस्थ शुक्राणु के 8 संकेत
धूम्रपान
हम हर रोज धूम्रपान से जुड़े विज्ञापन देखते हैं परंतु इस आदत से छुटकारा नहीं पा पाते। धूम्रपान हमारे स्वस्थ के लिए ही नहीं बल्कि हमारे शुक्राणुओं के लिए भी हानिकारक है। धूम्रपान, शुक्राणुओं की संख्या को घटाता है तथा आपके डीएनए को भी नुकसान पहुंचाता है।

पतली कमर
क्या आप जानते हैं कि पुरुषों की पतली कमर सीधे उनके शुक्राणुओं पर असर ड़ालती है! वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हुआ है कि पतली कमर वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम होती है तथा यह उनके शरीर के निचले भागों में हार्मोन के फैलाव को घटाता है। अतः यह अस्वस्थ शुक्राणुओं के उत्पादन का कारण बनता है।

अगर आपको मछली खाना पसंद है
मछली में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके शुक्राणुओं की संख्या एवं उनकी गुणवत्ता को बढ़ाता है। इसलिए मछली का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

जंक फूड ना खाएं
जंक फूड के सेवन से आपके शुक्राणुओं की गुणवत्ता घटती है। अतः जंक फूड से परहेज करें।

तंग अंडरवियर
तंग कपड़ों से शरीर को हवा नहीं लगी जिसके कारण आपको घुटन महसूस होती है। तंग अड़रवियर या कपड़ें आपके शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं तथा इससे शुक्राणुओं की संख्या घटने लगती है।

बासी खाना
अक्सर, हम बचे हुए खाने को डिब्बे में ड़ालकर फ्रिज में रख देते हैं। इस तरह फ्रिज में पडे खाने में रसायन उत्पन्न होते हैं। ये रसायन आपके शरीर में शुक्राणुओं की संख्या को घटाते हैं।

बाइक ना चलाएं
शुक्राणुओं को जीवित रहने के लिए सामान्य तापमान की जुरुरत होती है। ट्रैफ़िक की गर्मी अंडकोश की गर्मी को बढ़ाती है जिससे आपके शरीर में कम शुक्राणु पैदा होते हैं।

पैंट की जेब में मोबाइल ना रखें
मोबाइल से निकलने वाली विकिरणें आपके शुक्राणुओं के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। ये विकिरणें आपके शुक्राणुओं की संख्या को घटाते हुए आपके डीएनए को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info