स्पॉटिंग कितने दिनों तक होती है?healthplanet.net

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 15:41

पीरियड या स्पॉटिंग में अंतर कैसे पता करें?

हो सकता है कि आप प्रेगनेंट हो गयी हैं। इसीलिए अपने अंडरगार्मेंट्स पर दिखनेवाले खून के बारे में समझ लें।
जब आपको लगा कि आपके पीरियड फ़्लो खत्म हो गया है, तो अचानक से आपको अपनी पैंटी में खून के धब्बे दिखते हैं। आप यह सोचकर इसे नज़रअंदाज न करें कि शायद आपके पीरियड्स जल्दी शुरु हो गए। यह सिर्फ रक्तस्राव हो सकता है, और आपके पीरियड्स के बीच स्पॉटिंग के कई कारण हो सकते हैं। तनाव या एक गर्भ-निरोध का नया तरीका भी कुछ कारण हो सकते हैं। लेकिन आप यह कैसे पता करेंगी कि आपको स्पॉटिंग हो रही है या आपके पीरियड्स शुरू हो गए हैं? क्लाउडनाइन हॉस्पिटल, बैंगलोर से स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. बी. वेंकट बता रहे हैं इसी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

आपको कितने समय के लिए फ्लो होता है?

रक्त की मात्रा पर मुख्य रुप से ध्यान देना होगा क्योंकि यही वह चीज़ है जो पीरियड ब्लीडिंग और स्पॉटिंग के बीच अंतर समझने में आपकी सहायता कर सकती है। स्पॉटिंग में थोड़ा-सा ही खून बहता है। इसकी मात्रा कम होती है और यह बहुत दिनों तक नहीं होता। जहां आपके पीरियड्स में हफ्तेभर तक ब्लीडिंग हो सकती है, वहीं स्पॉटिंग केवल दो दिन तक ही रह सकता है। इसीलिए स्पॉटिंग में आपको एक बड़े पैड का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं होगी। सिर्फ एक पैंटी लाइनर पर्याप्त हो सकती है।


पीरियड्स के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जानिए ये 10 जरूरी बातें
हर महीने पीरियड्स के समय होता है गम्भीर दर्द तो लाइफस्टाइल में करें ये 4 बदलाव, मिलेगी तकलीफ से राहत
डिसमेनोरिया: एक्‍सपर्ट से जानिए पीरियड्स के दौरान होने वाले अत्यधिक दर्द की वजह और उपचार

More News

ब्लीडिंग कब होती है?

इसलिए अगर आमतौर पर आपके पीरियड्स नियमित रहते हैं और आपके पीरियड्स के अलावा ब्लीडिंग हो रही है, तो संभावना है कि आपको स्पॉटिंग हो रही है। क्या आपको पता है कि कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दो सप्ताह बाद (ओव्यलैशन के दौरान) स्पॉटिंग होती है और खून के साथ कुछ कोशिकाएं या सेल्स भी बहते हैं?

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info