सिर में दर्द हो तो कौन सा तेल लगाना चाहिए?healthplanet.net

Posted on Thu 15th Dec 2022 : 16:26

सिरदर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल :-

पेपरमिंट ऑयल

पुदीने के तेल का इस्तेमाल औषधीय गुणों के लिए कई सालों से किया जा रहा है. पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, खुजली और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है. पेपरमिंट ऑयल का कूलिंग इफेक्ट होता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर घर के बने माउथवॉश में किया जाता है.

कैमोमाइल तेल

कैमोमाइल तेल कई तरह के लाभ प्रदान कर सकता है. ये आपको अपच, मतली, त्वचा पर लाल चकत्ते और सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है. ये नींद को बेहतर बनाने का काम करता है. कैमोमाइल तेल का इस्तेमाल सिरदर्द और तनाव और चिंता को कम करने के लिए भी किया जा सकता है. कैमोमाइल चाय पीने से आपके शरीर और दिमाग को भी आराम मिलता है.

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल भी कई लाभों के लिए जाना जाता है. इस तेल का इस्तेमाल घावों को कीटाणुरहित करने, डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित करने और घावों को शांत करने के लिए किया जा सकता है. नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल साइनस और सूजन को कम करने के लिए भी किया जा सकता है. इस तेल के इस्तेमाल से भी सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

लैवेंडर का तेल

लैवेंडर का तेल आमतौर पर त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये कई सौंदर्य लाभ के लिए जाना जाता है. ये तेल डिप्रेशन, तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल माइग्रेन के सिरदर्द से लड़ने के लिए किया जा सकता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info