सिर भारी होने का क्या कारण हो सकता है?healthplanet.net

Posted on Thu 15th Dec 2022 : 14:29

सिर में भारीपन के कारण - Sir Mein Bharipan Ke Karan in Hindi

सिर या गर्दन में चोट
किसी भी तरह से यदि गर्दन या सिर में चोट लग जाती है या गर्दन या सिर में खिंचाव आ जाये या गर्दन की नस दाब जाये तो इस कारण से सिर में भारीपन हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्दन हमारे सिर को अंदरूनी सहारा देती है. अतः किसी भी कारण से यदि गर्दन में कोई समस्या होती है तो उसका असर सिर तक हो जाता है और इस कारण से सिर में भारीपन लगता है.
थकान
सिर में भारीपन का कारण थकान भी हो सकता है. जब थकान रहती है या शरीर को आराम नहीं मिलता है या नींद पूरा नहीं होता है तो यह भी सिर में भारीपन का कारण होता है.
तनाव व चिंता
सिर में भारीपन के एक मुख्य कारण तनाव है. आज के भागदौड़ के जिंदगी में लोग कई कारणों से तनाव व चिंता में रहते हैं, जो सिर में भारीपन का कारण बनता है. अत्यधिक तनाव से सिर में दर्द भी हो सकता है. अतः तनाव व चिंता से बचना चाहिए.
कान की समस्या 
हमारे सिर में कान व दिमाग के नसें जुड़ी होती हैं. इसलिए कई बार कान में चोट लग जाने के कारण या किसी भी कारण से कान के पास गाँठ होने से भी सिर में भारीपन की शिकायत होती है.
माइग्रेन
यदि पहले से माइग्रेन की समस्या हो तो इस कारण से सिर में दर्द, चक्कर आना या सिर में भारीपन की शिकायत हो सकती है. अतः माइग्रेन में शरीर को भरपूर आराम देना चाहिए.
दवाई आदि के दुष्प्रभाव से
कई बार कुछ दवाओं के अत्यधिक मात्रा में सेवन से उसके दुष्प्रभाव के वजह से सिर में भारीपन लगने लगती है. कई बार शराब जैसी चीज की अत्यधिक मात्रा से भी सिर में भारीपन होती है.
अन्य कारण से
हो हल्ला या शोर-गुल के माहौल में समय बिताने से भी सिर में भारीपन हो सकता है. कभी-कभी स्नान करने के बाद पंखा या कूलर के सामने बैठ जाने या पानी न पीने की वजह से भी सिर में भारीपन की शिकायत होती है. किसी चीज की एलर्जी या तेल, शैम्पू, जेल आदि के रिएक्शन से भी सिर में भारीपन हो सकता है. हार्मोन में बदलाव के वजह से से भी सिर में भारीपन हो सकते हैं. साइनस में इन्फेक्शन या ब्रेन ट्यूमर से भी सिर में भारीपन हो सकता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info