लिवर के लिए सबसे फायदेमंद चीज क्या है?healthplanet.net

Posted on Mon 5th Dec 2022 : 09:13


लिवर की मजबूती के लिए भोजन

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य तत्वों को शामिल करना आवश्यक होता है। इसके लिए ताजे फल, हरी सब्जियां, कुछ पेय पदार्थ, मेवे आदि आहार में शामिल करने चाहिए। इन निम्नलिखित तरीकों से लिवर को स्वस्थ का रखा जा सकता है:
फल

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए ताजे फलों का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। फलों में प्राकृतिक रूप से फाइबर, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ विशेष फल इस प्रकार है:

आम: हल्का पका हुआ आम कई सारे तत्वों का भंडार होता है जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी ६, विटामिन के इत्यादि। आम खाने से लिवर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।
पपीता: पपीता में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जिससे यह लिवर सिरोसिस जैसे गंभीर रोग में भी फायदेमंद होता है। अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार पपीता नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज के लिए काफी फायदेमंद है।
ब्लूबेरी: ब्लूबेरी को "सुपर-फ्रूट" माना जाता है क्योंकि वे विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट आदि से भरपूर होते हैं। इन यौगिकों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीओबेसिटी जैसे गुण होते हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
अंगूर: अंगूर में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स होते हैं। इन यौगिकों में लिवर-सुरक्षात्मक गतिविधि होती है जो लिवर की बीमारियों को रोकने के लिए उपयोगी होती है।
सभी खट्टे फल: सभी खट्टे फल: आम तौर पर खट्टे फल जैसे कीवी, संतरा आदि विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, ये दोनों ही लीवर को डिटॉक्स करने वाले एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और लीवर को साफ करते हैं।

सब्जियां

लिवर को मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन ताजी हरी सब्जियों का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। कुछ सब्जियां इस प्रकार हैं:

ब्रोकली: ब्रोकली के इस्तेमाल से लिवर कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।
गाजर: गाजर में विटामिन ए, बीटा कैरोटिन पाया जाता है जो लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर रखता है। वे लिवर में लिपिड संचय, ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और जलन को कम करने और लिवर की बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।
पालक: पालक जैसी हरी पत्तियों में ग्लूटाथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लिवर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकल जाता है।
चुकंदर: चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते हैं जो लिवर में किसी भी प्रकार के डैमेज से बचाता है।

अनाज

लिवर के बेहतर स्वास्थ्य के लिहाज से उचित मात्रा में फाइबर का सेवन करना चाहिए। लिवर को फायदा पहुंचाने वाले कुछ बेहतर अनाज इस प्रकार हैं:

ओटमील: इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे लिवर को कार्य करने में आसानी होती है।
ब्राउन राइस: सफेद चावल की तुलना में, ब्राउन राइस फाइबर और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है, जो लिवर एंजाइम को बेहतर बनाता है जो लिवर को कुशलता से काम करने के लिए फायदेमंद होता है।
बाजरा: बाजरा भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो लिवर की कार्यप्रणाली में सुधार करता है जिससे लिवर स्वस्थ रहता है।

पेय पदार्थ

लिवर को ठीक रखने के लिए कुछ पेय पदार्थ का सेवन किया जा सकता है। कुछ पेय पदार्थ इस प्रकार हैं:

फलों और सब्जियों के रस: फलों और सब्जियों के रस में कई तत्व होते हैं जैसे विटामिन ए, बी, सी, ई और विटामिन के। ये तत्व लीवर के प्राकृतिक विषहरण एंजाइमों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, इसे नुकसान से बचा सकते हैं और लीवर एंजाइम के स्तर में सुधार कर सकते हैं।
ग्रीन टी: ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीकैंसर, एंटीओबेसिटी और सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो लिवर को स्वस्थ रखते हैं। ये गुण लीवर की प्राकृतिक प्रक्रिया में मदद करते हैं, जो कि डिटॉक्सिफिकेशन है, और फ्री रेडिकल्स से संभावित जोखिम को भी खत्म करता है और लीवर की बीमारियों से बचाते हैं।
चुकंदर, गाजर और खीरा जूस: इन सब्जियों का रस निकालकर पीने से लिवर की कार्यक्षमता में सुधार होता है।
नींबू का रस: नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है जिससे लिवर स्वस्थ रहता है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है। ये फ्री रेडिकल्स लिवर की बीमारियों का कारण बनते हैं। साथ ही, विटामिन सी लिवर में वसा के जमाव को सीमित करने और फैटी लिवर की बीमारी को रोकने में भी मदद करता है।

अन्य खाद्य पदार्थ

फलों और सब्ज़ियों के अलावा कुछ अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें दैनिक जीवन में इस्तेमाल करने से लिवर स्वस्थ रहता है। कुछ अन्य सेवन करने वाली चीजें इस प्रकार हैं:

जैतून का तेल: कम प्रोसेस किए गए जैतून के तेल में एंटीइंफ्लेम्टरी गुण पाए जाते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं।
मेवे: अखरोट, पिस्ता इत्यादि में ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स और पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे लिवर को फायदा पहुंचता है। ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीकरण प्रक्रिया को कम करने में मदद करते हैं जो कई यकृत रोगों का कारण बनता है।
कम वसा वाले डेयरी उत्पाद: कम वसा वाले दूध और दही का सेवन करने से लिवर का स्वास्थ्य सुधरता है। यह लीवर में वसा के स्तर को कम कर सकता है, लीवर की क्षति को कम कर सकता है और रक्त में वसा को नियंत्रित कर सकता है।
फैटी फिश: फैटी फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं जो लिवर को सेहतमंद बनाते हैं। यह लिवर के लिपिड चयापचय को नियंत्रित करता है, लिवर के कार्य में सुधार करता है, सूजन को कम करता है और लिवर की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।
हल्दी का सेवन: हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जो लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। हल्दी की एंटीऑक्सीडेंट संपत्ति शरीर में एक डिटॉक्स एजेंट के रूप में व्यवहार करके यकृत रोग के जोखिम को कम कर सकती है।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू नुस्खे

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाया जा सकता है। घरेलू नुस्खों में हल्दी और दूध, वजन नियंत्रण और व्यायाम किए जा सकते हैं। इन निम्नलिखित उपायों से लिवर में फायदे देखने को मिलते हैं:

हल्दी और दूध: हल्दी और कम वसा वाले दूध से लिवर में किसी भी प्रकार का सूजन नही होता है।
वजन नियंत्रण: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए वजन का नियंत्रण होना आवश्यक है। कम वजन होने पर लिवर के साथ - साथ पूरा शरीर भी स्वस्थ रहता है।
व्यायाम: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए। रोजाना स्विमिंग, साइक्लिंग और योगासन करने से लिवर का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।
खूब पानी पिएं: लिवर की कार्यप्रणाली को बनाए रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त पानी पिएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info