लहसुन मेरे पेट में दर्द क्यों करता है?healthplanet.net

Posted on Sat 4th Mar 2023 : 11:18

ज्यादा लहसुन खाना फायदे की जगह पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट

ज्यादा लहसुन खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
Side Effects Of Garlic – किसी भी डिश का स्वाद और खुशबू बढ़ाने में लहसुन अहम भूमिका निभाता है. अपने तीखे स्वाद और फ्लेवर के कारण यह हर डिश का फेवरेट स्पाइस माना जाता है. यह जितना सॉस,पिज्जा और पास्ता के लिए​ जरूरी है उतना ही यह शरीर को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है. लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.यह एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. हालांकि संतुलित मात्रा में लहसुन का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन बहुत अधिक खाने से इसके कई दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं. कई लोग सुबह खाली पेट इसकी 6 से 7 कलियां खाना पसंद करते हैं लेकिन ए​क दिन में इतना लहसुन खाना आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी डाल सकता है. चलिए जानते हैं लहसुन से होने वाले साइड इफेक्ट्स.

अधिक ब्लीडिंग का खतरा
हेल्थलाइन के अनुसार अधिक लहसुन खाने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ज्यादा लहसुन खाने से अधिक ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है. खासकर तब जब आप ब्लड थिनर ले रहे हैं या कोई सर्जरी करवा रहे हों. लहसुन में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं जो ब्लड में क्लॉट होने से रोकते हैं.

डाइजेस्टिव प्रॉब्लम
लहसुन में फ्रुक्टेन की मात्रा अधिक होती है. फ्रुक्टेन एक प्रकार का कार्ब है जो कुछ लोगों में सूजन, गैस और पेट दर्द का कारण बन सकता है. आप जो खाते हैं वह पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं होता. डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने के लिए जरूरी है कि एक दिन में दो या तीन लहसुन की कलियों से अधिक न खाएं.

हार्ट बर्न की समस्या
खाली पेट लहसुन का सेवन करने से कई बार हार्ट बर्न की समस्या हो जाती है. जीईआरडी एक सामान्य स्थिति है. यह तब उत्पन्न होती है जब पेट का एसिड फूड पाइप में वापस चला जाता है और हार्टबर्न व उल्टी जैसा लगने लगता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info