लड़कियां जिम क्यों जाती हैं?healthplanet.net

Posted on Fri 3rd Mar 2023 : 16:05

महिलाओं के लिए जिम में व्यायाम करने के शीर्ष 10 लाभ-

वज़न प्रबंधन

कई अध्ययनों से पता चला है कि निष्क्रियता मुख्य रूप से वजन बढ़ने और मोटापे के लिए जिम्मेदार होती है। व्यायाम और ऊर्जा खर्च के बीच संबंध को पहले जानना महत्वपूर्ण है। आपका शरीर निम्नलिखित तीन तरीकों से ऊर्जा खर्च करता है: भोजन पचाना, व्यायाम करना और शरीर के कार्यों को बनाए रखना, विशेष रूप से दिल की धड़कन, सांस लेना।

परहेज़ करने से कैलोरी का सेवन कम हो जाता है और आपकी चयापचय दर कम हो जाएगी जो अस्थायी रूप से वजन घटाने में देरी कर सकती है।

दूसरी ओर, नियमित व्यायाम आपके चयापचय दर को बढ़ा सकता है जो वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए अधिक कैलोरी जला सकता है। इसके अलावा, प्रतिरोध प्रशिक्षण के साथ एरोबिक व्यायाम का संयोजन वसा हानि और मांसपेशियों के रखरखाव को अधिकतम कर सकता है, जो वजन कम रखने और दुबला मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

घरेलू व्यायाम वजन घटाने में आपके वांछित परिणाम नहीं ला सकते हैं। व्यायाम से अत्यधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक प्रशिक्षक और उपकरण की आवश्यकता होती है। वजन घटाने के लिए जिम में असॉल्ट बाइक, एलिप्टिकल, ट्रेडमिल, रोइंग मशीन, सीढ़ी चढ़ने वाली मशीन आदि जैसे उपकरण होते हैं ।

जिम में प्रशिक्षक आपके वजन और शरीर की स्थिति के अनुसार सही उपकरण और उचित व्यायाम चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

पहले मासिक धर्म चक्र से रजोनिवृत्ति तक, महिलाएं एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्थानांतरण स्तर का अनुभव करती हैं। यह महिलाओं के फर्टिलिटी पैटर्न और मूड को प्रभावित करता है। एस्ट्रोजेन के स्तर में गिरावट के साथ, महिलाएं "अच्छा लगता है" मस्तिष्क रसायन का एक प्राकृतिक स्रोत खो देती हैं, जिसका नाम सेरोटोनिन है, और अंततः महिलाएं मूड, अवसाद और चिंता के हमलों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं।

नियमित व्यायाम एंडोर्फिन, एक और मूड नियामक जारी करके इन हार्मोनल-ट्रिगर मूड स्विंग्स का मुकाबला करता है। जो महिलाएं व्यायाम करती हैं, वे व्यायाम न करने वाली महिलाओं की तुलना में पोस्टमेनोपॉज़ल चिंता और अवसाद के लक्षणों में अधिक सुधार कर सकती हैं।

जिम में एक स्ट्रेंथ वर्कआउट फिटनेस पर आपके पूरे दृष्टिकोण को बदल सकता है। विज्ञान यह भी बताता है कि जिम में शक्ति प्रशिक्षण या व्यायाम आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। इनके अलावा, एक जिम में आप अधिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक महिलाओं से मिलेंगे। इस तरह की व्यस्तताएं आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

एक अध्ययन से पता चलता है कि जिम में व्यायाम करने वाले प्रतिभागियों ने अवसाद के लक्षणों में महत्वपूर्ण कमी देखी क्योंकि व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है जो आपके मूड में सुधार करता है, दर्द को रोकता है और अवसाद से लड़ता है।

हड्डी हानि और ऑस्टियोपोरोसिस

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस और संबंधित हड्डी फ्रैक्चर का अधिक अनुभव होता है और उम्र बढ़ने के साथ ऊंचाई कम हो जाती है। शोध से पता चला है कि ऑस्टियोपोरोसिस के साथ 10 में से आठ महिलाएं हैं, और 50 वर्ष से अधिक उम्र की आधी महिलाएं जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस है, उनकी हड्डी टूट जाएगी।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की हड्डियां पतली होती हैं और एस्ट्रोजेन के नुकसान के कारण हड्डियों की ताकत कम हो जाती है। सबसे महत्वपूर्ण, कूल्हे का फ्रैक्चर- ऑस्टियोपोरोसिस का एक परिणाम गतिहीनता और समय से पहले मौत का कारण बन सकता है।

हालांकि, मजबूत हड्डियों के निर्माण का सबसे अच्छा तरीका एक व्यायाम है जिसे आपको युवावस्था में शुरू करने की आवश्यकता है। हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आप वजन बढ़ाने वाले और मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम कर सकते हैं, चाहे आपकी उम्र कोई भी हो। जिम में नियमित व्यायाम करने से एक महिला को हड्डियों का निर्माण करने और उन्हें मजबूत रखने में मदद मिल सकती है।

आप घर पर ही व्यायाम कर सकते हैं। लेकिन गलत हरकत से चोट लग सकती है और लंबे समय तक दर्द हो सकता है। इसलिए, अपनी उम्र और स्थिति के लिए सर्वोत्तम और सुरक्षित व्यायाम निर्धारित करने में मदद के लिए एक फिटनेस ट्रेनर से बात करें। आमतौर पर जिम में अलग-अलग उद्देश्यों के लिए अलग-अलग तरह के उपकरण होते हैं। आप सिर्फ सुविधाएं प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी जिम में पंजीकरण करा सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य विकसित करता है

व्यायाम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है, और अंततः रक्तचाप को कम करने में मदद करेगा। तो, यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

एक अध्ययन से पता चलता है कि किसी व्यक्ति का कार्डियो व्यायाम जैसे चलना या साइकिल चलाना हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है - समग्र स्वास्थ्य के लिए दोनों प्रकार की शारीरिक गतिविधि आवश्यक है।

हालांकि, गलत तरीके से व्यायाम करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। जिम में एलिप्टिकल, अपराइट स्टेशनरी बाइक, पैडल एक्सरसाइज़र, ट्रेडमिल, लेटा हुआ बाइक, रो मशीन, सीढ़ी और स्टेपर मशीन जैसे विविध उपकरण हैं। अपने जिम ट्रेनर की मदद से आप सुरक्षित तरीके से इन उपकरणों से व्यायाम कर सकते हैं।

व्यायाम से नींद में सुधार होता है

एक अन्य अध्ययन में पता चला है कि महिलाओं को गिरने और सोने में कठिनाई होती है और वे दिन के समय अधिक नींद का अनुभव करती हैं। यह नए मातृत्व, मासिक हार्मोनल परिवर्तन और रात के पसीने जैसे पेरिमेनोपॉज़ल लक्षणों के कारण होता है।

उम्मीद है कि व्यायाम का नींद में सुधार करने का एक उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड है। शोध से पता चलता है कि जिन महिलाओं ने 150 मिनट की मध्यम से जोरदार गतिविधि की है, वे अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती हैं। हालाँकि महिलाओं को नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए समय या ऊर्जा निकालना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अब कुछ करने का समय आ गया है।

जिम में नियमित शारीरिक गतिविधि करने से हार्मोन का उत्पादन बढ़ सकता है जो आपको खुश महसूस कराता है और आपको बेहतर नींद में मदद करता है।

अपनी ऊर्जा का स्तर बढ़ाएँ

व्यायाम कई लोगों के लिए एक वास्तविक ऊर्जा बूस्टर हो सकता है, विशेष रूप से उनके लिए जिनके पास विभिन्न चिकित्सा स्थितियां हैं।

एक अध्ययन से पता चलता है कि 6 सप्ताह के नियमित व्यायाम से थकान की भावना कम हो जाती है। यह क्रोनिक थकान सिंड्रोम (सीएफएस) और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए ऊर्जा के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है। इसके अलावा, व्यायाम में शानदार हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य लाभ हैं जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

महिलाएं घर पर ही व्यायाम कर सकती हैं। लेकिन बिना किसी रुकावट के एक निश्चित समय अवधि के लिए व्यायाम करना हमेशा संभव नहीं हो सकता है। एक जिम खोजें, और अपने स्वयं के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ 'मुझे' समय दें।

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव आपकी त्वचा को प्रभावित करता है। ऑक्सीडेटिव तनाव कोशिकाओं की संरचना को नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हालांकि, नियमित मध्यम व्यायाम वास्तव में आपके शरीर के प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जो कोशिकाओं और अंततः त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है।

इसके अलावा, व्यायाम रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है और त्वचा कोशिका अनुकूलन को प्रेरित कर सकता है जो त्वचा की उम्र बढ़ने की उपस्थिति में देरी करने में मदद कर सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य और स्मृति

व्यायाम मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ावा देकर मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, यह हार्मोन के उत्पादन को भी पुनर्जीवित कर सकता है जो मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास को बढ़ाता है और स्मृति और सोच कौशल की रक्षा करता है।

बेहतर सेक्स लाइफ को बढ़ावा दें

एक अध्ययन से पता चला है कि व्यायाम सेक्स लाइफ को बढ़ावा देता है। नियमित व्यायाम स्वाभाविक रूप से हृदय को मजबूत करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और मांसपेशियों को टोन करता है। इसके अलावा, यह लचीलेपन को बढ़ावा देता है। ये सभी आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।

आपको लंबे समय तक जीने में मदद करें

यदि आप पर्याप्त आराम और उचित तीव्रता लेने जैसे सही तरीके से व्यायाम करते हैं, तो आप अपने पूरे जीवन के लिए स्ट्रेंथ ट्रेन कर सकते हैं - सभी अपने दिनों और पसंदीदा गतिविधियों का आनंद लेने के लिए आवश्यक ताकत का निर्माण और रखरखाव करते हुए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info