बच्चों को दिन में कितनी बार ठोस आहार देना चाहिए?healthplanet.net

Posted on Mon 6th Mar 2023 : 16:00

पोषक तत्वों के मुख्य स्रोत:

अनाज

अनाज कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कई बी विटामिन (विटामिन बी12 को छोड़कर) और मैग्नीशियम प्रदान करते हैं।
साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि ब्राउन राइस और गेहूं की ब्रेड अधिक विटामिन ई और आहारीय फाइबर प्रदान करते हैं। ये खाद्य पदार्थ शिशुओं को तब दें जब वे बेहतर तरीके से चबा सकें।

अंडे या मांस
अंडे या मांस प्रोटीन, वसा, कोलेस्ट्रॉल, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी और बी12 प्रदान करते हैं। मछली अधिक असंतृप्त वसा प्रदान करती है; वसायुक्त मछली में विटामिन डी भी होता है। उच्च मात्रा में मिथाइलमर्करी वाली मछली खाने से बचें। अंडे की जर्दी और लिवर विटामिन ए से भरपूर होते हैं और इनमें विटामिन डी भी होता है (बहुत बार लिवर न खाएं)।

सूखी बीन्स और बीन के अन्य उत्पाद (जैसे राजमा, चने, लाल राजमा, चवली और बीन के अन्य उत्पाद) ड्राई बीन्स और बीन के अन्य उत्पाद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कई बी विटामिन (विटामिन बी12 को छोड़कर), आयरन, जिंक और आहारीय फाइबर प्रदान करते हैं। पारंपरिक विधि से बनाया गया टोफू कैल्शियम प्रदान करता है।

सब्जियां

सब्जियां कैरोटीन, विटामिन सी, फोलिक एसिड, आहारीय फाइबर, पोटेशियम और मिनरल से भरपूर होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन, कैल्शियम, विटामिन ई और के की समृद्ध स्रोत हैं।

फल

फल विटामिन सी, फोलिक एसिड, आहारीय फाइबर, पोटेशियम और मिनरल प्रदान करते हैं। गहरे पीले रंग के फल, जैसे कि पपीता, आम में कैरोटीन होता है। विटामिन सी से भरपूर फलों के उदाहरण हैं कीवी फल, स्ट्रॉबेरी, संतरा, पपीता, अमरीकी खजूर।

दूध और दूध से बने उत्पाद

दूध और दूध से बने उत्पाद प्रोटीन, संतृप्त वसा, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन बी12 प्रदान करते हैं।

1 वर्ष से कम उम्र के शिशुओं के लिए उनके भोजन के मुख्य स्रोत के रूप में स्तन के दूध या फार्मूला दूध की जगह गाय का दूध नहीं देना चाहिए।

पानी

ठोस भोजन खाने के बाद, शिशुओं को उबला हुआ पानी पीने के लिए दें ताकि उन्हें इसकी आदत हो सके;
शिशु आमतौर पर हर बार कुछ घूंट पानी पीते हैं और यह पर्याप्त होता है;
उबले हुए पानी की जगह ग्लूकोज का पानी, जूस या मीठे पेय न दें। यह शिशुओं को शर्करा युक्त पेय पीने की बुरी आदत विकसित करने से बचाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info