बच्चों को क्या खिलाने से दिमाग बढ़ेगा?healthplanet.net

Posted on Sat 4th Mar 2023 : 15:35

बच्चे के दिमाग को तेज बनाने वाला भोजन
1- अंडा- बच्चों को रोजाना 1-2 अंडे जरूर खिलाने चाहिए. अंडा खाने से शरीरिक और मानसिक विकास अच्छा होता है. अंडा प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड होता है जो बच्चे के मानसिक विकास के लिए अच्छा होता है.

2- दूध- दूध का मुख्य आहार दूध ही होता है. पहले बच्चे 2-3 साल तक सिर्फ दूध ही पीते थे. अगर आप बच्चे के दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं तो उसे दूध जरूर दें. दूध में कैल्शियम और विटामिन्स पाए जाते हैं जो विकास में मदद करते हैं. दूध में फास्फोरस और विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डी, नाखूनों और दांत को हेल्दी रखता है.

3- ड्राई फ्रूट्स- बच्चों शुरुआत से ही मेवा खिलाने की आदत डालें. खासतौर से बच्चों को रोजाना भीगे हुए बादाम, अखरोट और किशमिश खिलाएं. इससे बच्चे का दिमाग तेज होगा और शारीरिक विकास में भी मदद मिलेगी.

4- केला- बढ़ते बच्चे को रोजाना केला जरूर खिलाएं. केला खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है और ये बच्चों का पसंदीता फल होता है. केला खाने से विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन A, मैग्निशियम, पोटैशियम और फाइबर मिलता है, जो बच्चे के विकास में मदद करते हैं.

5- घी- पहले के लोग ऐसे ही नहीं कहते थे कि घी खिलाओ तो दिमाग तेज होगा. बच्चे को घी जरूर खिलाएं. इससे डीएचए (DHA) और गुड फैट शरीर को मिलता है. ये दोनों चीजें बच्चे के दिमाग को विकसित करती हैं. देसी घी में एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info