बच्चे के विकास के लिए कौन सा खाना अच्छा है?healthplanet.net

Posted on Wed 8th Mar 2023 : 08:44



1- अंडे- बच्चों की हल्थ के लिए सभी पोषक तत्व जरूरी हैं. आपको बच्चों को अंडा जरूर खिलाना चाहिए. अंडा बच्चों के सही विकास में मदद करता है. अंडे में हाई प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड होता है. जिससे बच्चे के मानसिक विकास में मिलती है. अंडा खाने से दिमाग तेज और कार्य क्षमता बढ़ती है. इसीलिए अंडा को कम्प्लीट फूड कहा जाता है.

2- दूध- बच्चे को बचपन से सिर्फ दूध दिया जाता है. बच्चे के लिए 6 महीने तक दूध ही संपूर्ण भोजन माना जाता है. बढ़ती उम्र के बच्चों के सही विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है. दूध से शरीर को भरपूर कैल्शियम और विटामिन्स मिलते हैं. दूध में फास्फोरस और कैल्शियम होता है जो हड्डी, नाखूनों और दांत को स्वस्थ रखने में मदद करता है. दूध में विटामिन डी भी पाया जाता है. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए दूध को कंप्लीट भोजन माना जाता है.

3- ड्राई फ्रूट्स- बच्चों के विकास के लिए ड्राईफ्रूट्स बहुत जरूरी हैं. बच्चों को रोज बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट खिलाने चाहिए. बादाम और अखरोट बच्चे के दिमाग के विकास में मदद करते हैं. बादाम और अखरोट या दूसरे ड्राईफ्रूट्स खाने से बच्चों को एनर्जी मिलती है. मेवा खाने से शारीरिक विकास में भी मदद मिलती है.

4- केला- बच्चों का पसंदीदा फल होता है केला. ये सभी बच्चों को खूब पसंद ता है. केला को भी सुपर फूड कहा जाता है. इससे बढ़ते बच्चों के विकास में मदद मिलती है. केला खाने से शरीर को विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन A, मैग्निशियम, पोटैशियम, बाओटिन और फाइबर मिलता है. केला में ग्लूकोज होता है जिससे बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है.

5- फल और सब्ज्यिां- बच्चों को बचपन से ही फल और सब्जियां खूब खिलानी चाहिए. फल और सब्जियों से संपूर्ण विकास में मदद मिलती है. फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे शरीर कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचता है. इसके अलावा सभी विटामिन्स और भरपूर फाइबर भी होता है.

6- बेरीज़- बच्चों को बेरीज़ खाना खूब पसंद होता है. आप डाइट में बैरीज जरूर शामिल करें. आप बच्चों को ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रासबेरी दे सकते हैं. इससे शरीर को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. बेरीज़ पोटैशियम, विटामिन सी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मात्रा में होता है. बैरीज खाने से दिमाग और शारीरिक विकास में मदद मिलती है.

7- स्वीट पोटैटो- बच्चों को शकरकंद खाना खूब पसंद होता है. आपको बच्चों की डाइट में शुरु से ही स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद जरूर शामिल करनी चाहिए. शकरकंद से फाइबर, कैल्शियम और विटामिन ए मिलता है. इसे खाने से बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है. आप शकरकंद को फ्राई करके या उबालकर बच्चों को दे सकते हैं.

8- घी- बच्चों के दिमागी विकास में घी बहुत मदद करता है. घी में डीएचए (DHA) और गुड फैट होता है जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आपको शुरु से ही बच्चे के भोजन में देसी घी शामिल करना चाहिए. घी में एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे बच्चों की इम्यूनिटी , आंखे और पाचन अच्छा रहता है. घी खाने से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं.

9- दही- बच्चे शुरुआत से ही दही जरूर खिलाना चाहिए. दही खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. दही में एंटीबैक्टिरियल गुण होते हैं जिससे पेट से जुड़ी परेशानियां और दूसरी बीमारियां दूर रहती हैं. दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस होता है जिससे दिमाग और पेट अच्छा रहता है.

10- ओट्स- बच्चों को ओट्स काफी पसंद होता है. ओट्स में सॉल्यूबल फाइबर और बीटा-ग्लुकेन होता है, जिससे दिल की बीमारियों दूर होती हैं. ओट्स खाने से बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है. ओट्स के कई दसरे फादये भी हैं. इसलिए बच्चों के आहार में ओट्स जरूर शामिल करें.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info