नसों से छुटकारा कैसे पाएं?healthplanet.net

Posted on Tue 6th Dec 2022 : 09:02

पैरों की नसों में हो रहा है असहयनीय दर्द, इन उपायों से चुटकियों में पाएं राहत
Pain In Leg : पैरों की नसों में दर्द होने पर कई तरह के घरेलू उपचार का सहारा लिया जा सकता है. आइए जानते हैं कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में-

पैरों की नसों में दर्द
  भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होती हैं. इन समस्याओं में पैरों में दर्द भी शामिल है. पैरों की नसों में होने वाला दर्द बहुत ही असहनीय होता है. इसकी वजह से चलने-फिरने में काफी परेशानी होती है. साथ ही यह रोजमर्रा की दिनचर्या को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में पैरों की नसों में होने वाले दर्द से राहत पाना बहुत ही जरूरी है. अगर आपके पैरों की नसों में दर्द हो रहा है तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में

पैरों की नसों में दर्द के घरेलू उपाय
हल्दी का लेप
पैरों की नसों में दर्द होने पर आप हल्दी के लेप का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पैरों की नसों में हो रहे दर्द से छुटकारा दिलाने में असरदार हो सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्दी में थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर इसे पैरों पर लगा लें. इससे काफी आराम मिलेगा. इसके अलावा हल्दी वाला दूध पीने से भी पैरों की नसों में हो रहे दर्द से राहत मिल सकती है. 

नीलगिरी का तेल
नसों में हो रहे दर्द को कम करने के लिए नीलगिरी का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस तेल का इस्तेमाल रात में सोने से पहले करें. इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले पैरों को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें. अब इस तेल को पैरों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे नसों में हो रहे खिंचाव और दर्द से आराम मिल सकता है. 

अरंडी का तेल
अरंडी का तेल पैरों में हो रहे दर्द और ऐंठन से आराम दिला सकता है. नियमित रूप से इस तेल से पैरों की मालिश करें. इसके अलावा अगर आपके पास तेल नहीं है तो अरंडी के पत्तों को किसी भी तेल में डालकर इसे हल्का सा गर्म कर लें. अब इस तेल से पैरों की मालिश करें.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info