धूल से एलर्जी हो तो क्या करें?healthplanet.net

Posted on Fri 9th Dec 2022 : 14:13

धूल की एलर्जी के उपाय: धूल वाली एलर्जी से बचाते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जानिए प्रयोग का तरीका

धूल की एलर्जी के शिकार हर उम्र के लोग हो सकते हैं। इसे कम करने के लिए आप दैनिक आहार में कुछ ख़ास सुपरफूड्स ऐड कर सकते हैं।


काफी लोग हैं, जो धूल से होने वाली एलर्जी से परेशान हैं। देखा जाए तो एलर्जी काफी परेशानियों का सबब बन सकती है। खासकर धूल से होने वाली एलर्जी होना आम है। धूल से एलर्जी होने पर सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इससे इम्युनिटी भी काफी कमजोर होने लगती है। ज्यादातर मजबूर इम्युनिटी वाले लोग भी धूल के संपर्क में आ सकते हैं। एलर्जी में नाक का बहना, बुखार, छींक, सांस लेने में कठिनाई होती है। आप एलर्जी को कम करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में खान-पान और योगा शामिल करके धूल की एलर्जी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से धूल की एलर्जी से छुटकारा पाया जा सकता है।

हल्दी
हल्दी को गुणों का खजाना कहें तो गलत नहीं होगा। इससे रोग प्रतिरोध क्षमता बढती है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से इम्युनिटी बढ़ जाती है। आपने दादी और नानी के जमाने से ही हल्दी की लाभकारी गुणों के बारे में सुना होगा। हल्दी शरीर को अंदर से मजबूत भी बनाती है। आप कोशिश करें कि, हल्दी का इस्तेमाल आपके दैनिक आहार में जरुर हो।

ग्रीन टी
डाईजेशन दुरुस्त करने और इम्युनिटी को बढाने के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद है। इससे धूल की एलर्जी से नाक में होने वाली जलन को कम करने में मदद करती है। इससे स्किन भी अच्छी होती है और वजन भी कम होता है।

फायदेमंद शहद
शहद एक ऐसा सुपरफ़ूड है जिसके कई लाभ हैं। इसकी मदद से एलर्जी के लक्षणों को कम किया जा सकता है। आप जब भी शहद का सेवन करें तो कोशिश करें, की वो शुद्ध हो। क्योंकि शुद्धता से भरपूर शहद आपकी हेल्थ को कभी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

इम्युनिटी बढ़ाए दालचीनी
दालचीनी रसोई में आसानी से मिलने वाली चीज है। जो खाने का स्वाद भी बढ़ाती है और हेल्थ के लिए फायदेमंद भी होती है। दालचीनी से इम्युनिटी बढ़ती है। इसके अलावा एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए दालचीनी एक बढ़िया विकल्प है।

सूखे मेवे
सूखे मेवों में खासतौर पर काजू, बादाम और अखरोट अपने पोषक तत्वों के लिए मशहूर हैं। इससे शरीर में इम्युनिटी तेजी से बढती है। साथ ही शरीर के अंदर की सूजन कम होती है। आपको एलर्जी के लक्षण दिख रहे हैं तो, सूखे मेवे खाना शुरू कर दीजिये।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info