ठंड से बचने के लिए क्या करना चाहिए?healthplanet.net

Posted on Sat 10th Dec 2022 : 14:13

health tips: सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने करें घरेलू उपाय

health tips: सर्दीयां आ चुकी हैं। सुबह व शाम को ठंड पड़ने लगी है इसलिए अब गर्म कपड़े भी अपने कवर्ड से बाहर आ चुके हैं। सर्दी से बचने के लिए जरुरी है कि अपनी जीवनशैली में परिवर्तन करें और खान पान में बदलाव।

health tips: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। सर्दीयां आ चुकी हैं। सुबह व शाम को ठंड पड़ने लगी है इसलिए अब गर्म कपड़े भी अपने कवर्ड से बाहर आ चुके हैं। सर्दी से बचने के लिए जरुरी है कि अपनी जीवनशैली में परिवर्तन करें और खान पान में बदलाव। क्योंकि सर्दी के मौसम में ठंडे पदार्थ नुकसान पहुंचाएंगे इसलिए ऐसे खाने का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को सर्दी से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता तैयार करे।

शरीर को गर्म रखने के लिए गर्माहट देने वाले भोजन में अदरक, लहसुन, काली मिर्च, अंडे, दूध व घी काे शामिल करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से लोगों की मौत तक हाे जाती है। ह्दय घात की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे लोगों केा सर्दी के मौसम में विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। शरीर की जरूरतें सर्दियों में अलग-अलग होती है, ठंड का असर शारीरिक गतिविधियों पर भी होता है,जैसे ही सर्दी के मौसम में ठंड बढ़ती है भूख भी ज्यादा लगने लगती है, कई बार लापरवाही की वजह से ठंड लग जाती है। इसलिए ठंड से बचने के लिए क्या उपाय करें यह जानना जरुरी है।

मेडिसिन के डा मुकेश तोमर का कहना है कि सुबह जब जागे तो बिस्तर कमरे से बाहर अचानक से न निकलें। पहले अपने शरीर के तापमान को इस तरह से तैयार करें कि जो आपको बाहर निकलने में परेशानी न दे। इसलिए गर्म कपड़े पहनें और हल्की कसरत करें। कमरे में ही दौड़ने वाली कसरत कर सकते हैं। जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जाती है शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। ऐसे में शरीर को ज्यादा भोजन की जरूरत भी महसूस होती है. तो सर्दियों में ठंड से बचने का सबसे सरल तरीका है कि आपको जमकर खाना है।

सुबह उठने के बाद नाश्ता आधे घंटे के बाद जरूर करें। नाश्ते में दोपहर के भोजन व रात के भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर फूड जरूर शामिल करें।कितनी भी ठंड को आपको वॉकिंग जरूर करनी चाहिए। शरीर को गर्माहट देने के साथ पैदल चलने का सबसे बड़ा फायदा रक्त संचार को मिलता ह। नियमित तौर पर पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन अर्थात रक्त संचार बेहतर होता है. ठंड से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर के अंदर ही 40 मिनट तक पैदल चल सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info