जुकाम होने पर क्या खाना पीना चाहिए?healthplanet.net

Posted on Fri 9th Dec 2022 : 10:09

सर्दी में सर्दी-ज़ुकाम और बुख़ार से परेशान हैं तो इन 5 फूड्स से करें परहेज

सर्दी-खांसी और बुखार के दौरान आप सूप अदरक शहद विटामिन सी और मसालेदार चीजों का सेवन करें। कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिनका सेवन बीमारी के दौरान आपके मर्ज़ को बढ़ा सकता है। बुखार सर्दी और जुकाम में कुछ चीज़ों से परहेज़ करके आप जल्दी ठीक हो सकते हैं।

सर्द मौसम में सर्दी ज़ुकाम और बुखार होना आम बात है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमज़ोर होती है उनपर सर्दी का असर ज्यादा होता है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को सर्दी-खांसी और बुखार होने का खतरा ज्यादा रहता है। इस मौसम में अगर डाइट पर ध्यान दिया जाए तो सर्दी में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। सर्दी में अगर आपको भी अक्सर सर्दी-जुकाम और बुखार परेशान करता है तो डाइट पर खास ध्यान दें। इस दौरान कुछ फूड का सेवन आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता हैं तो कुछ चीज़ें आपकी बीमारी को बढ़ा सकती है।


सर्दी-खांसी और बुखार के दौरान आप सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार चीजों का सेवन करें। कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिनका सेवन बीमारी के दौरान आपके मर्ज़ को बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कि बुखार, सर्दी और जुकाम में किन चीज़ों से परहेज़ करके बीमारी से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।

खट्टे फलों से करें परहेज़:

सर्दी-जुकाम और बुखार परेशान कर रहा है तो साइट्रिक एसिड वाले फल जैसे नींबू, चकोतरा,संतरा, मौसंबी और बेरीज से परहेज़ करें। साइट्रिक एसिड वाले फूड सर्दी-खांसी और बुखार की परेशानी को बढ़ा सकते हैं।



दूध से बनाएं दूरी:

खांसी में दूध और दूध से बने पदार्थ आपकी बीमारी को बढ़ा सकते हैं। इन्हें खाने से श्वसन तंत्र, फेफड़ों और गले में बलगम की शिकायत हो सकती है।

कुकीज और बिस्किट से भी करें परहेज़:

सर्दी-जुकाम या फिर बुखार है तो कुकीज, बिस्किट और बाजार की बेकरी में मिलने वाले फूड से परहेज़ करें। ये फूड कफ बनाते हैं जिससे समस्या बढ़ जाती है।


प्रोसेस्ड फूड भी बढ़ाते हैं परेशानी:

खांसी के दौरान प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचना जरूरी है। प्रोसेस्ड फूड में आप केक, चिकन, सोडा, प्रोसेस्ड मीट, तत्काल बनने वाले नूडल्स, चॉकलेट, वाइट ब्रे, वाइट पास्ता, बेक्ड फूड, चिप्स वगैरह से परहेज़ करें।

फ्राइड फूड:

फ्राइड फूड्स सर्दी-खांसी में काफी नुकसान पहुंचाते हैं लिहाजा फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड खांसी में नहीं खाना चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info