गर्भाशय में फाइब्रॉएड कैसे निकाले जाते हैं?healthplanet.net

Posted on Fri 3rd Feb 2023 : 12:15

गर्भाशय फाइब्रॉएड एम्बलाईजेशन (यूएफइ) फाइब्रॉएड के उपचार में हालिया प्रगति में से एक है जो इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट द्वारा एक छोटे सुई के छेद के माध्यम से किया जाता है। एक लचीला प्लास्टिक नली जिसे कैथेटर कहा जाता है, को फाइब्रॉइड को आपूर्ति करने वाले रक्त वाहिकाओं में डाला जाता है।

मायोमेक्टोमी में, आपका सर्जन फाइब्रॉएड को हटा देता है, गर्भाशय को उसकी जगह पर छोड़ देता है । यदि फाइब्रॉएड संख्या में कम हैं, तो आप और आपका डॉक्टर लैप्रोस्कोपिक या रोबोटिक प्रक्रिया का विकल्प चुन सकते हैं, जो आपके गर्भाशय से फाइब्रॉएड को हटाने के लिए आपके पेट में छोटे चीरों के माध्यम से डाले गए पतले उपकरणों का उपयोग करती है।


यूटेरिन फाईब्रॉइड के इलाज (Uterine fibroids Ke Ilaaj)

यूटरीन फाइब्रॉएड से पीड़ित कई महिलाओं को कोई संकेत या लक्षण नहीं होते हैं,या केवल हल्के लक्षण होते हैं।ऐसी स्थिति में वेट एंड वाच सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

दवाएं

गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए दवाओं में शामिल हैं:

गोनैडोट्रोपिन- विमोचन हार्मोन (जीएनआरएच) एगोनिस्ट- जीएनआरएच एगोनिस्ट नामक दवाएं एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को अवरुद्ध करके फाइब्रॉएड का इलाज करती हैं, जिससे अस्थायी रजोनिवृत्ति जैसी स्थिति हो जाती है। नतीजतन, मासिक धर्म बंद हो जाता है, फाइब्रॉएड सिकुड़ जाता है और एनीमिया में अक्सर सुधार होता है।

प्रोजेस्टिन- रिलीजिंग इंट्रायूटरीन डिवाइस (आईयूडी)। इसके कारण होने वाले भारी रक्तस्राव को दूर कर सकता है। आईयूडी केवल लक्षण राहत प्रदान करता है और फाइब्रॉएड को कम नहीं करता है। अन्य दवाओं में ट्रैनेक्सैमिक एसिड (लिस्टेडा, साइक्लोकैप्रोन)।

गैर-इनवेसिव प्रक्रिया
गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए एक गैर-इनवेसिव उपचार विकल्प जो आपके गर्भाशय को सुरक्षित रखता है, किसी चीरे की आवश्यकता नहीं होती है और यह एक आउट पेशेंट के आधार पर किया जाता है।

एमआरआई स्कैनर के अंदर जब पीड़ित होती हैं तो इस तरह का इलाज किया जाता है। इसमें छवियां डॉक्टर को गर्भाशय फाइब्रॉएड का सटीक स्थान देती हैं। जब फाइब्रॉएड के स्थान को लक्षित किया जाता है, तो अल्ट्रासाउंड ट्रांसड्यूसर रेशेदार ऊतक के छोटे क्षेत्रों को गर्म करने और नष्ट करने के लिए ध्वनि तरंगों (सोनिकेशन) को फाइब्रॉएड में केंद्रित करता है।

न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाएं
कुछ प्रक्रियाएं गर्भाशय फाइब्रॉएड को वास्तव में सर्जरी के माध्यम से हटाए बिना नष्ट कर सकती हैं। वे सम्मिलित करते हैं:

यूटरीन आर्टेरी एम्बोलिज़ेशन- इस प्रक्रिया में एम्बोलिक एजेंट को गर्भाशय की आपूर्ति करने वाली धमनियों में इंजेक्ट किया जाता है, जिससे फाइब्रॉएड में रक्त का प्रवाह बंद हो जाता है, जिससे वे सिकुड़ जाते हैं और मर जाते हैं।
लेप्रोस्कोपिक या रोबोटिक मायोमेक्टोमी- मायोमेक्टॉमी में,सर्जन गर्भाशय को छोड़कर फाइब्रॉएड को हटा देता है। यदि फाइब्रॉएड कम संख्या में हैं, तो आप और आपका डॉक्टर लेप्रोस्कोपिक या रोबोटिक प्रक्रिया का विकल्प चुन सकते हैं।

बड़े फाइब्रॉएड को छोटे चीरों के माध्यम से टुकड़ों में तोड़कर (मॉर्सेलेशन) हटाया जा सकता है, जिसे सर्जिकल बैग के अंदर किया जा सकता है, या फाइब्रॉएड को हटाने के लिए एक चीरा बढ़ाकर हटाया जा सकता है।
हिस्टेरोस्कोपिक मायोमेक्टोमी- सर्जन योनि और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से गर्भाशय में डाले गए उपकरणों का उपयोग करके फाइब्रॉएड तक पहुंचता है और निकालता है।

पारंपरिक सर्जरी

एबडॉमिनल मायोमेक्टोमी- यदि कई फाइब्रॉएड या बहुत बड़े फाइब्रॉएड हो या फिर बहुत गहरे फाइब्रॉएड हैं, तो डॉक्टर फाइब्रॉएड को हटाने के लिए एक पेट की ओपन सर्जरी का उपयोग कर सकता है।
हिस्टेरेक्टॉमी- यह सर्जरी गर्भाशय को हटा देती है। यह गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए एकमात्र सिद्ध स्थायी समाधान है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info