गर्भवती महिला कमजोर क्यों हो जाती है?healthplanet.net

Posted on Fri 3rd Feb 2023 : 15:20

हर होने वाली माँ का अनुभव अलग हो सकता है, मगर आपको थकावट का अहसास मुख्यत: पहली और तीसरी तिमाही में होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए हो सकता है कि आपने अभी अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में अन्य लोगों को बताया भी न हो, और इससे पहले ही आप अत्याधिक थकान से जूझ रही हों।

पहली तिमाही में थकावट सुबह की मिचली का ही एक लक्षण होता है। साथ में मिचली, भूख कम लगना और कई बार उल्टी भी हो सकती है।

अगर, इन लक्षणों की वजह से आपकी नींद बाधित हो रही हो, तो आप और ज्यादा थकान और चिड़चिड़ाहट महसूस करेंगी। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा आराम करें, क्योंकि थकावट की वजह से मिचली और उल्टी ज्यादा बढ़ सकती है।

हो सकता है कि आप पाएं कि 14 हफ्तों से 16 हफ्तों की गर्भावस्था के आसपास आपको मिचली से राहत मिलने लगी है। मगर, कुछ हद तक मिचली 20 सप्ताह तक बनी रह सकती है। कई महिलाओं के लिए तो यह इससे ज्यादा समय के लिए भी रह सकती है।

आप शायद 28 सप्ताह की गर्भावस्था के आसपास फिर से थकान महसूस करने लगेंगी। इस समय पर आपका पेट बड़ा हो रहा होगा और आपके लिए बिस्तर पर आरामदेह ढंग से सोना और अच्छी नींद ले पाना मुश्किल हो रहा होगा। साथ ही, आप जो अतिरिक्त वजन वहन कर रही हैं, उसकी वजह से आपको दिन के समय थकावट महसूस हो सकती है।

हालांकि, हर महिला का अनुभव अलग होता है। हो सकता है आप पूरी गर्भावस्था के दौरान थकान महसूस करें या फिर संभव है कि आपको गर्भवती होने पर इसका शायद ही अहसास हो।


प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में शारीरिक बदलावों के कारण थकान और कमजोरी महसूस होना सामान्‍य बात है। इस दौरान दिल की धड़कन और ब्‍लड वॉल्‍यूम बढ़ने, किडनी के अधिक कार्य करने और नींद कम आने की वजह से थकान हो सकती है। दूसरी तिमाही के शुरु होते ही थकान में कमी आने लगती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info