खाने के तुरंत बाद गैस क्यों बनती है?healthplanet.net

Posted on Sat 3rd Dec 2022 : 17:21

खाना खाते ही पेट में बनने लगती है गैस और पेट हो जाता है भारी? खाना खाने के बाद करें ये 5 काम नहीं रहेगा गैस का नामोंनिशान

मौजूदा वक्त में लोगों को ज्यादातर चटपटा और मसालेदार खाना पसंद होता है, वे मजे-मजे में इन चीजों को खा तो लेते हैं लेकिन जब बारी इन्हें पचाने की आती है तो उनका पाचन तंत्र ऐसा कर पाने में नाकाम रहता है और उन्हें गैस व अपच और कब्ज की शिकायत हो जाती है। कुछ वक्त पहले तक पेट में गैस की समस्या सिर्फ उम्रदराज लोगों में ही दिखने को मिलती थी लेकिन मौजूदा वक्त में बड़े से लेकर बच्चे तक इस समस्या से परेशान रहते हैं। 


ह्रदय रोगों, डायबिटीज के बाद जिस समस्या से आज पूरी दुनिया परेशान है वो दिक्कत है पेट में गैस। गैस होने का सबसे बड़ा कारण है बिगड़ा हुआ खान-पान और बदलता हुआ लाइफस्टाइल। मौजूदा वक्त में लोगों को ज्यादातर चटपटा और मसालेदार खाना पसंद होता है, वे मजे-मजे में इन चीजों को खा तो लेते हैं लेकिन जब बारी इन्हें पचाने की आती है तो उनका पाचन तंत्र ऐसा कर पाने में नाकाम रहता है और उन्हें गैस व अपच और कब्ज की शिकायत हो जाती है। कुछ वक्त पहले तक पेट में गैस की समस्या सिर्फ उम्रदराज लोगों में ही दिखने को मिलती थी लेकिन मौजूदा वक्त में बड़े से लेकर बच्चे तक इस समस्या से परेशान रहते हैं। इस लेख में हम आपको खाना खाने के तुरंत बाद पेट में गैस बनने के लक्षण , कारण और उपायों के बारे में बता रहे है जिनके उपयोग से आप गैस से होने से वाले दर्द से निजात पा सकते हैं।
पेट में बन गई है गैस इन लक्षणों से लगाएं पता

पेट भरा-भरा सा रहना
भूख न लगना
खट्टी डकारे आना
सिर दर्द होना
सांसों से बदबू आना
पेट में सूजन जैसा लगना
सुस्ती महसूस होना

पेट में गैस बनने के कारण

खाना ज्यादा खा लेने से।
लंबे समय तक भूखे रहने से।
तीखा ,मसालेदार एवं ज्यादा तली हुई चीजें खाने से।
धूम्रपान करने से।
ज्यादा चिंता करने से।
जल्दी-जल्दी खाने से।
ऐसा खाना, जिसे आपका पेट जल्दी से नहीं पचा पाता हो।

खाना खाने के बाद पेट में बनी गैस को दूर करने के उपाय

सुबह खाना खाने से 3 घंटे पहले या फिर रात में खाना खाने के 3 घंटे बाद एक चम्मच मेथी के दाने को एक गिलास गर्म पानी में उबाल कर पीने से पेट में बनी गैस को दूर किया जा सकता है।

अजवाइन और सेंधा नमक को एक साथ पीसकर सेवन करने से पेट में बनी गैस की समस्या दूर होती है। आप इस मिश्रण का सेवन खाली पेट भी कर सकते हैं।


नारियल पानी का सेवन करने से भी पेट में बनी गैस को बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है।

गैस की समस्या में नींबू पानी भी आपको राहत प्रदान कर सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर पी सकते हैं। ऐसा करने पर आपको तुरंत आराम मिलने लगेगा।
घी और गोंद के काढ़े में थोड़ा सा गुड़ मिलकर सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।
कुछ ध्यान रखने योग्य बातें

जहां तक संभव हो बाहर के खाने से बचें।
धूम्रपान न करें।
खाने को धीरे धीरे खाएं।
जितनी भूख हो उससे एक रोटी कम ही खाएं।
तली हुई चीजों से दूर रहें।
तीखी व मसालेदार चीजों से परहेज करें।
ज्यादा देर तक भूखे न रहें।
हमेशा योग और प्राणायाम करते रहे।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info