खाना हजम करने के लिए क्या खाएं?healthplanet.net

Posted on Thu 15th Dec 2022 : 16:22

खाना हजम करने में होती हैं दिक्कतें, तो ये घरेलू नुस्खे कर सकते हैं आपकी मदद

सर्दियां आते ही हम लोग अपने खानपान में पूरी तरह बदलाव कर देते हैं। हम गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में काफी ज्यादा भोजन का सेवन करने लगते हैं। पार्टियां हो या फिर घर बना स्वादिष्ट भोजन, हम खाना थोड़ा ज्यादा ही खा लेते हैं। ऐसे में कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खाने को पचाने के लिए हाजमे की गोलियों पर निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन अगर आपको भी इस तरह की दिक्कत है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है और न ही इन गोलियों का सेवन करने की जरूरत महसूस हो सकती हैं। क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपको जरूर आराम मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं।

अगर आप ज्यादा खाना खा लेते हैं और फिर हाजमे की दिक्कत से जूझते हैं तो आपकी इसमें मदद दही कर सकती है। दही को कोई रोगों की दवाई के तौर पर भी देखा जाता है। आपके पेट में जलन हो रही है या फिर किसी तरह की दिक्कत हो रही है, तो आप इसके लिए दही का सेवन कर सकते हैं या फिर दही से बनी लस्सी पीने से भी इसमें आराम मिल सकता है। अगर आप रोज छाछ पीते हैं, तो आपका खाना पचाने में ये आपकी मदद कर सकती है। दही में कई ऐसे अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत और रोगों से दूर रखने में हमारी मदद करते हैं।

सौंफ और अजवायन की मदद से भी हाजमे को ठीक किया जा सकता है। आपको इन दोनों से बने चूर्ण का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपका खाना पचने में मदद मिलेगी। साथ ही ये आपके पेट के भारीपन को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। आप जब रात को खाना खा लेते हैं इसके बाद इस चूर्ण का सेवन करें। ऐसा करने से ये आपके पाचन को दुरुस्त करने में आपकी मदद करेगा और साथ ही आपको हाजमे जैसी समस्याओं से दूर रखेगा। इसको हाजमे में आराम देने के लिए जाना जाता है।

अमूमन हमें अपने खाने का स्वाद बढ़ाना हो तो हम उसमें हींग जरूर डालते हैं, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि हींट पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने के लिए जानी जाती है। हींग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटोरी गुण होते हैं, जो पेट की दिक्कतों, अपचन, गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करते हैं। दाल में हींग का तड़का लगाकर खाने से हमें हाजमे की समस्या में आराम मिल सकता है। इसलिए खाने में हींग के तड़के की सलाह दी जाती है।

वैसे तो हमारे किचन में मौजूद सभी मसाले अपने-अपने स्तर पर काफी गुणकारी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, लेकिन बात जब अदरक की आती है तो ये छोटा सा अदरक कई गुणों से भरा हुआ होता है। अदरक में 25 तरह के अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। ऐसे ही ये अदरक हमारे हाजमे को ठीक रखने में भी मदद करता है। बस इसके लिए आपको इसे अपने भोजन में शामिल करना होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info