क्या घी से बच्चों में गैस होती है?healthplanet.net

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 21:20

जब बच्‍चों की बात हो तो पेरेंट्स को हर चीज बेस्‍ट चाहिए होती है। 6 महीने के शिशु को मां के दूध से ही सारा पोषण मिलता है और बड़ा होने पर विकास के लिए उसे अन्‍य चीजें खिलाने की जरूरत होती है।

पीडियाट्रिशियन भी 6 महीने के होने के बाद शिशु को मां के दूध के अलावा अन्‍य पौष्टिक चीजें खिलाने की सलाह देते हैं। बात पोषण की हो और घी का नाम न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। यहां हम आपको बताएंगें कि ठोस आहार शुरू करने पर बच्‍चे को घी खिलाना चाहिए या नहीं और कब शिशु को खिला सकते हैं।
​शिशु को घी खिला सकते हैं या नहीं

यदि घी का सेवन सही मात्रा में किया जाए तो इससे स्‍वास्‍थ्‍य को कई तरह के लाभ मिलते हैं। घी में सैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो आसानी से पच जाते हैं।

घी विटामिनों और खनिज पदार्थों का बेहतरीन स्रोत है। इससे शिशु के विकास में बहुत मदद मिल सकती है। बच्‍चे को एक साल का होने तक नमक नहीं खिलाना चाहिए इसलिए उसके ठोस आहार में स्‍वाद और पोषण बढ़ाने के लिए घी डाला जा सकता है।


​शिशु को कब खिलाएं घी

6 महीने से अधिक उम्र के बच्‍चे के आहार में घी को शामिल कर सकते हैं। दाल और चावल की खिचड़ी में घी की कुछ बूंदें डालकर इसकी शुरुआत की जा सकती है। आप शिशु के बढ़ने के साथ-साथ घी की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। हालांकि, एक दिन में बच्‍चे को एक चम्‍मच से ज्‍यादा घी नहीं खिलाना चाहिए।


​शिशु को कितनी मात्रा में घी खिलाना चाहिए

शिशु के विकास के लिए घी बहुत लाभकारी होता है। हालांकि, आपको प्रतिदिन सीमित मात्रा में ही घी का सेवन करना है। ज्‍यादा घी खाने से पाचन संबंधी परेशानियां, भूख में कमी और मोटापे की शिकायत हो सकती है।

6 महीने के शिशु को दिन में बार में सिर्फ आधा चम्‍मच घी खिलाना चाहिए। 8 महीने के शिशु को दो बार कर के ए‍क तिहाई से एक चम्‍मच घी, 10 महीने के शिशु को दिन में तीन बार कर के एक चम्‍मच घी

एक साल के बच्‍चे को दिन में 3 बार कर के एक से डेढ़ चम्‍मच घी और दो साल के बच्‍चे को दिन में तीन बार कर के डेढ़ से दो चम्‍मच घी खिलाना चाहिए।


​शिशु को घी खिलाने के फायदे

एक चम्‍मच घी से 112 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है इसलिए घी शिशु के लिए एनर्जी का अच्‍छा स्रोत हो सकता है। रोज सीमित मात्रा में घी खाने से संतुलित रूप से वजन बढ़ता है। घी में कोंजुगेटिड लिनोलिक एसिड होता है जो शिशु को संतुलित वजन पाने में मदद करता है।


घी में मौजूद कैल्शियम बच्‍चों की हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। इसमें कई विटामिन और डीएचए होते हैं जो आंखों, त्‍वचा और इम्‍यूनिटी के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। बच्‍चों में एक्जिमा और खुजली का इलाज घी से किया जा सकता है। प्रभावित हिस्‍से पर बस हल्‍का सा घी मल दें। घी के सेवन से बच्‍चे का पाचन भी ठीक रहता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info