क्या 55 साल की महिला अपना वजन कम कर सकती है?healthplanet.net

Posted on Thu 9th Mar 2023 : 10:17

महिलाएं 50 वर्ष से अधिक आयु की हैं उन्हें वजन बढ़ने का अधिक खतरा होता है। इसलिए महिलाओं को अपनी खाने की आदतों को बदलना चाहिए। जी हां हम अक्सर शरीर द्वारा आवश्यक कैलोरी की तुलना में अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं जिसके परिणामस्वरूप धीरे-धीरे वजन बढ़ता है। कैलोरी के सेवन का अनुमान लगाने के लिए किसी को भी अपनी डाइट, डेली एक्टिविटी के साथ-साथ वजन को ध्‍यान में रखना चाहिए। इसके अलावा कितनी कैलोरी लेना आपके लिए फायदेमंद है, इसके लिए आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि वजन कम करने के चक्कर में हो सकता है कि आप कैलोरी इतनी कम कर दें कि आपकी हेल्‍थ को ही नुकसान होने लगे और इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है।

प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं
प्रोटीन युक्त डाइट बढ़ती उम्र के साथ जरूरी हो जाती है क्योंकि यह मसल्‍स मास और स्‍ट्रेंथ को बनाए रखने की कुंजी है। यह न केवल वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि उम्र बढ़ने के कारण मसल्‍स मास की हानि को उलटने में मदद करती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में अंडे, दाल, चिकन ब्रेस्‍ट और नट्स आदि को शामिल करें। ये स्रोत आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस कराते हैं और कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करते हैं।

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करें
जब वजन कम करने की बात आती है, तो कार्डियो सेक्‍शन का महत्‍व बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। हालांकि यह यंग महिलाओं के लिए अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ भी स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग मदद करती है। चूंकि उम्र के साथ मसल्‍स मास में गिरावट आती है, यह मेटाबॉलिज्‍म को धीमा कर देता है जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया सामान्य से अधिक लंबी हो जाती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि 50 वर्ष की आयु के बाद, मसल्‍स में 1-2% प्रति वर्ष की गिरावट शुरू हो जाती है, जबकि इसकी स्‍ट्रेंथ में 1.5-5 प्रतिशत प्रति वर्ष की कमी होती है। ऐसे में यह एक्‍सरसाइज आपकी मदद कर सकती है। स्ट्रेटेजिक वेट लिफ्टिंग और बॉडीवेट एक्सरसाइज से मसल्‍स स्‍ट्रेंथ में काफी सुधार होता है और यह आपके शरीर को एक्टिव महसूस कराता है। यह न केवल मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करता है बल्कि बॉडी फैट को कम करने में भी मदद करता है।


खुद को हाइड्रेट रखें
चाहे आप यंग हो या बढ़ती उम्र की महिला, हाइड्रेशन अच्‍छी हेल्‍थ के साथ-साथ वेट लॉस की कुंजी है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ प्यास की अनुभूति कम होने लगती है। इसलिए 50 की उम्र के बाद डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक होता है जो हेल्‍थ और वजन घटाने के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए खुद को हाइड्रेट रखने के लिए कम से कम 8 गिलास पानी रोजाना जरूर पिएं।


कम नींद लेने से सिर्फ डार्क सर्कल और अंडर आई बैग्स के अलावा बहुत सारी परेशानियां हो सकती हैं। यह शरीर में मेटाबॉलिज्‍म की गड़बड़ी का कारण बनता है और वजन घटाने में बाधा डालता है। इतना ही नहीं बल्कि यह भूख भी बढ़ाता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र में भरपूर नींद न लेने से आपको दिनभर थकान का अनुभव होता है जो फिजिकल एक्टिविटी में बाधा उत्‍पन्‍न करता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info