कमजोर दिल को स्वस्थ कैसे बनाएं?healthplanet.net

Posted on Sat 3rd Dec 2022 : 14:57

Foods for Strong Heart: दिल को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये चीजें, जानें हेल्दी डाइट :-

1. हेल्दी हार्ट के लिए हरी सब्जियां खाएं
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन यानी एएचए कहता है कि दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, पालक, ब्रॉकली, गोभी जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियों में पोषण की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं.

2. साबुत अनाज का सेवन करें
एएचए कहता है कि दिल के लिए हेल्दी डाइट में साबुत अनाज को रोजाना शामिल करें. क्योंकि, साबुत अनाज का सेवन करने से दिल की बीमारी, कोरोनरी हार्ट डिजीज, स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचाव होता है.

3. दिल के लिए स्वस्थ है फलियां
दाल, चने व अन्य फलियों में फाइबर व प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है, जो कि हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी होते हैं. वहीं, यह फूड खून में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है, जो कि हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है.

4. वर्जिन ऑलिव ऑयल
दिल के लिए वर्जिन ऑलिव ऑयल हेल्दी होता है, जो शरीर को मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स प्रदान करता है. ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल के अलावा दूसरे तेलों में ट्रांस फैट ज्यादा होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने और खून के बाधित होने का खतरा पैदा करते हैं.

5. दिल के लिए हेल्दी फ्रूट
अगर आप दिल को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो हार्ट डाइट में सेब, केला, अनार, संतरा जैसे फलों को जरूर शामिल करें. इनके सेवन से दिल को फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info