कम सोडियम भोजन क्या माना जाता है?healthplanet.net

Posted on Fri 9th Dec 2022 : 13:10

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और फिट बनाए रखने के लिए बहुत से पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इन आवश्यक तत्वों में एक अहम तत्‍व सोडियम भी है। सोडियम शरीर के लिए बेहद उपयोगी तत्व है। शरीर की कोशिकाएं ठीक से काम करें, शरीर में मौजूद फ्लूइड्स और इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस्‍ड रहें और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहे, यह सभी कार्य सोडियम की वजह से ही मुमकिन हो पाता है। सोडियम ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने का काम करता है। साथ ही सोडियम मसल्स को सही तरह से काम करने के लिए भी बूस्‍ट करता है।

शरीर में जब सोडियम की कमी हो जाती है तो कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। शरीर में सोडियम की कमी से लिवर भी बीमार पड़ सकता है। वहीं, शरीर में जरूरत से ज्यादा सोडियम भी नुकसानदायक होता है। क्लीवलैंड क्लिनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोडियम के अधिक मात्रा से व्‍यक्ति को डिहाइड्रेशन, चक्कर, बुखार, उल्टी, डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ज्‍यादा सोडियम का सेवन करने से यूरिन में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए सोडियम का बैलेंस्ड में रहना जरूरी है।

सोडियम लेवल कैसे कम करें

सीडीसी के एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिदिन खाए जाने वाले 10 प्रकार के भोजन से 40% तक सोडियम मिल जाता है। ब्रेड, पिज्‍जा, सैंडविच, कोल्ड कट्स, सूप, बरिटोस, नमकीन, चिकन, पनीर, अंडे और आमलेट सोडियम के प्रमुख स्‍त्रोत हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा शरीर में सोडियम को कंट्रोल करने की सलाह देते हैं। अगर आप भी अपने शरीर में सोडियम लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ खास फूड्स को अपने डाइट में शामिल कर सकतें हैं।

नींबू का जूस पिएं

नींबू में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। साथ ही नींबू का रस शरीर में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करने का भी कार्य करता है। अगर शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाए तो नींबू के जूस का सेवन कर सकते हैं।

सेब खाएं

अगर आप सोडियम को कंट्रोल करना और सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो रोजाना सेब का सेवन कर सकते हैं। सेब में भरपूर मात्रा में पेक्टिन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, सेलेनियम, मैंगनीज, जिंक, फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम पाया जाता है। जो कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होता है। सेब में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। सेब किडनी के लिए फायदेमंद होता है।

अंडा खाएं

अंडा भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए अंडे को सुपरफूड भी कहा जाता है। इसमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। इसके लिए अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडा शरीर में सोडियम कंट्रोल करने में मदद करता है।

खीरा खाएं

खीरा में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। इसका करीब 96 फीसदी हिस्‍सा पानी होता है। यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकलने में मदद करता है। खीरा में सोडियम भी बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। आधे खीरे में महज 3 ग्राम सोडियम पाया जाता है। इसलिए सोडियम कंट्रोल के में खीरे को मददगार माना जाता है। इनके अलावा दही में भी सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। आपको दही में नमक और चीनी डालकर खाने से बचना चाहिए। ज्यादा फायदे के लिए आप इसमें फल मिक्स कर सकते हैं

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info