Fit रहने के लिए सुबह उठकर क्या करना चाहिए?healthplanet.net

Posted on Thu 8th Dec 2022 : 16:04

सुबह उठने के बाद इन 3 एक्सरसाइज से करें दिन की शुरुआत, रहेंगे एक्टिव और एनर्जी से भरे -


स्ट्रेचिंग
स्ट्रेचिंग के लिए सबसे पहले दोनों पैरों के बीच थोड़ा अंतर रखते हुए एकदम सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और साथ में एड़ियां भी उठाएं। 10 सेकंड तक इस अवस्था में बने रहने के बाद सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं। अब अपने हाथों को बाएं-दाएं तरफ फैलाएं और विपरीत दिशा में ले जाते हुए कमर को स्ट्रेच करें। इसके बाद हाथों को दोबारा ऊपर की तरफ उठाकर झुकते हुए पैर की उंगलियों को छुएं। इन सभी क्रियाओं के करने से शरीर की स्ट्रेचिंग हो जाएगी।

पावर पुशअप्स
स्ट्रेचिंग के बाद आपकी बॉडी अब एक्सरसाइज के लिए तैयार है। अब आप पुशअप्स कर सकते हैं। पुशअप्स करने से सीने, भुजाएं, एब्स और पैरों को फायदा होगा। पुशअप्स करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को जमीन पर इस तरह रखें कि ये आपके सीने के सामने आएं। अब अपने हाथों के ऊपर बल देकर पूरे शरीर को ऊपर उठाएं और फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। शुरुआत में अगर आप 5 से 10 पुशअप्स करते हैं तो आपके लिए फायदेमंद होगा।

सूमो स्क्वैट
सूमो स्क्वैट करने से कमर के निचले हिस्सों को फायदा मिलता है। इसके लिए आप सबसे पहले पैरों के बीच जगह बनाते हुए सीधा खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाकर लॉक कर लें। इसके बाद आगे की तरफ बिना झुके, बैठने की पोजीशन में आएं। घुटनों को मोड़ते हुए आप जितने नीचे तक बैठ सकते हैं, बैठें और फिर वापस खड़े हो जाएं। इस तरह 10 सेट करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info