Body में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये?healthplanet.net

Posted on Wed 30th Nov 2022 : 09:42

शरीर को हाइड्रेट कैसे करें? (How to hydrate body)

ऐसा नहीं है क‍ि केवल पानी का सेवन करने से ही शरीर को हाइड्रेट रहता है, अगर आपको शरीर को हाइड्रेट करना है तो आप अन्‍य चीजों का सेवन भी कर सकते हैं जैसे-

आप ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ग‍िलोय जूस का सेवन कर सकते हैं। आपको दो चम्‍मच ग‍िलोय जूस का सेवन करना चाह‍िए।

गन्‍ने के जूस से शरीर में ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या दूर हो जाती है, आप प्‍याज बुझाने और शरीर को हाइड्रेट करने के ल‍िए गन्‍ने के जूस के फायदे और उसके स्‍वाद का मजा उठा सकते हैं।

अगर शरीर में पानी की कमी हो तो आप तुलसी के पत्‍तों के रस का सेवन भी कर सकते हैं। तुलसी के पत्‍ते का रस न‍िकालकर आप एक कप पानी में डालकर द‍िन में दो बार पी सकते हैं।

शरीर को ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या से बचाने के ल‍िए आप सौंफ के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। सौंफ को एक लीटर पानी में उबालें और उस पानी का सेवन द‍िन में कई बार कर सकते हैं।


दही, फल, सब्‍ज‍ियों का सेवन करें

शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाने के ल‍िए आप दही का सेवन भी कर सकते हैं। दही इलेक्‍ट्रोलाइट से युक्‍त होता है। आप एक कप दही को द‍िन में दो से बार में खाना चाह‍िए। दही का सेवन करने से आपको ड‍िहाड्रेशन की समस्‍या नहीं होगी। इसके अलावा शरीर का हाइड्रेशन लेवल अच्‍छा रखने के ल‍िए आप पानी के अलावा सब्‍ज‍ियां और फल का सेवन कर सकते हैं। फल और सब्‍ज‍ियों को आप द‍िन में दो बार खाएंगे तो पानी की कमी दूर हो जाएगी। आप चाहें तो सलाद का सेवन भी कर सकते हैं।

खाने से पहले पानी का सेवन करें (Drink water before meal)

आपको अपने शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखना है तो खाना खाने से पहले कम से कम 2 ग‍िलास पानी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। इसके अलावा आपको हर स्‍नैक्‍स या मील खाने से पहले दो ग‍िलास पानी का सेवन करना चाह‍िए। इसके अलावा आपको सुबह उठकर कम से कम 500 एमएल या 1 लीटर पानी का सेवन करना चाह‍िए। ऐसा करने से आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी और आप हाइड्रेशन लेवल मेनटेन कर पाएंगे।

पानी की मात्रा को ट्रैक करें (Track water intake)

आपने ज‍ितना पानी पीया है या आपको एक द‍िन में ज‍ितना पानी पीना है उसे आपको हर ग‍िलास के साथ काउंट करना होगा। जैसे आपका टार्गेट 4 लीटर पानी द‍िन में पीना है तो आपको इसे नोट करके रखना होगा। पानी की मात्रा ट्रैक करने के ल‍िए आप एप्‍स की मदद भी ले सकते हैं। आपको हर ग‍िलास के साथ ट्रैक करना चाह‍िए क‍ि आपने द‍िन भर में पानी की क‍ितनी मात्रा का सेवन क‍िया है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info