15 साल के बच्चे को क्या सीखना चाहिए?healthplanet.net

Posted on Sat 4th Mar 2023 : 15:40

15 साल के बच्चों को जरूर सिखाएं ये 5 चीजें-money Things You Should Teach Your 15 Years Old Child In Hindi

15 साल की उम्र के बच्चे कई सारे चीजों को करने में माहिर होते हैं। लेकिन, जरूरी ये है कि आप उन्हें एक सही दिशा दें ताकि वे आगे चल कर एक बेहतर इंसान बन सकें। लेकिन जरूरी ये है कि आप इसे अपने घर से शुरू करें। ताकि, पहले वे अपने घर के कामों की जिम्मेदारी समझें और फिर अपनी नैतिक जिम्मेदारी को अपनाएं। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपने 15 के बच्चों को कुछ जरूरी चीजें सिखाएं।


1. पैसे मैनज करना-How To Manage Money
पैसे मैनज करना हर किसी के लिए बेहद जरूरी स्किल है। बच्चों को ये चीज 15 साल की उम्र के बताए जरूर सिखाएं। जैसे कि उन्हें एटीएम इस्तेमाल करना, पैसे निकालना, बैंक की कुछ चीजों को समझना, किन चीजों में कितना खर्च हुआ इस बारे में जानना। ये तमाम चीजें बच्चों को जरूर करना बताएं ताकि ये उन्हें एक जिम्मेदार इंसान बना सके।

2. घर की साफ-सफाई औरा हाइजीन का ख्याल रखना-home Cleaning And Hygiene
अपने बच्चों को खुद को और अपने आस-पास के वातावरण को साफ सुथरा रखना सिखाएं। यह उनकी ग्रूमिंग और होम मैनेजमेंट स्किल्स का हिस्सा है। जैसे कि उन्हें डस्टिंग और वैक्यूमिंग, फर्श को पोंछना, बाथरूम और टॉयलेट को साफ रखना, किचन को साफ रखना, नियमित रूप से कचरा साफ करना आदि। ये सभी चीजें आगे चल कर आदत में आ जाएंगी और आपका बच्चा एक बेहतर इंसान बन पाएगा।

3. मैप पढ़ना और पब्लिक ट्रांस्पोर्टेशन का इस्तेमाल करना-How To Read A Map And Use Public Transportation
बच्चे को मैप पढ़ना और पब्लिक ट्रांस्पोर्टेशन का इस्तेमाल करना जरूर सिखाएं। ये 15 साल के बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। ताकि वो किसी पर भी निर्भर ना रहे। जरूरत पड़ने पर खुद कहीं भी आ जा सके। साथ ही रास्तों का पता होना उसे किसी भी शहर में गुम होने से बचाएगा। इसके अलावा वे कहीं भी हो मैप पढ़ कर अपने घर लौट पाएंगे। इसलिए अपने बच्चों को ये चीजें जरूर बताएं।

4. स्विमिंग करना-How To Swim
तैरना या स्विमिंग करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन ये मानसिक सेहत के लिए भी अच्छा है। साथ ही ये बच्चों को भविष्य में पानी में डूबने से भी बचा सकता है। साथ ही ये एक चीज उनके लिए एक स्किल की तरह काम कर सकती है।

5. खाना बनाना-How To Cook
15 साल के बच्चे को खाना पकाना जरूर सिखाएं। इससे वे किसी और पर निर्भर नहीं रहेंगे और हमेशा अपने लिए हेल्दी खाना बना पाएंगे। आप अपने बच्चे को मैगी नहीं बल्कि सब्जी बनाना, दाल और चावल बनाना बताएं। साथ ही उन्हें हर तरह की चीजों बनाना बताएं। इससे उन्हें किचन में काम करना आ जाएगा और वे आपके लिए भी खाना बना पाएंगे।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info