14 सप्ताह में भ्रूण कैसा दिखता है?healthplanet.net

Posted on Sat 4th Mar 2023 : 17:25

14 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास

सिर से नितंब (क्राउन टू रंप) तक आपका शिशु करीब 8.7 सेंमी. (3.4 इंच) लंबा हो गया है और उसका वजन करीब 43 ग्राम है। वह अब लगभग एक बड़े नींबू जैसा हो गया है। उसका शरीर और अंग अब सिर के मुकाबले अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। यह बढ़त उसकी बाजुओं और टांगों को बाकी शरीर के अनुपात में आने में मदद करेगी।

आपके शिशु के सिर और शरीर पर लेनुगो नामक बारीक बाल अब दिखने शुरु हो गए हैं। ऐसा माना जाता है कि लेनुगो शिशु के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है। शिशु के जन्म की नियत तिथि से करीब चार सप्ताह पहले ये झड़ना शुरु हो जाएंगे, हालांकि शिशु के जन्म के बाद भी आप इनके कुछ अवशेष देख सकेंगी।

आपका शिशु अब अपनी बाजुओं और टांगों को और अधिक तालमेल के साथ हिला-डुला रहा है। यदि आप भाग्यशाली रहीं, तो आप शिशु को टांग चलाते हुए या फिर हाथ हिलाते हुए अल्ट्रासाउंड स्कैन के दौरान देख सकती हैं।

शिशु के मस्तिष्क में चल रहे आवेगों का मतलब है कि उसके मुख की मांसपेशियों को कसरत मिल रही है। उसकी छोटी मुखाकृतियां तेजी से एक हावभाव से दूसरा हावभाव बनाने लगी है। वह अब आंखे तिरछी करने और भौहें चढ़ाने से लेकर मुंह बनाने तक के भाव बनाता है।

वह अपनी बंद पलकों के अंदर धीमे-धीमे से आंखों को घुमाना शुरु कर रहा है।

गर्भावस्था के 14वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन

अपने पहले तीन महीनों की तुलना में शायद इस सप्ताह आप काफी प्रफुल्लित व उत्साहित महसूस कर रही होंगी। आमतौर पर मिचली इस समय तक समाप्त हो जाती है, इसका मतलब है कि आप गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों को अंतत: पीछे छोड़ चुकी हैं।

पहली तिमाही की तुलना में इस दूसरी तिमाही में आप अधिक अच्छी नींद ले सकेंगी। आपका गर्भाशय अपने पेट में ऊपर की तरफ आ रहा है, जिससे आपके मूत्राशय पर दबाव कम होगा, जिससे आपको बार-बार पेशाब जाने की समस्या से राहत मिलेगी। आपके गर्भावस्था हॉर्मोन भी अब स्थिर हो रहे हैं, जिससे आपके स्तनों की संवदेनशीलता भी अब कम होने लगेगी।

दूसरी तिमाही में कभी-कभार आपकी नाक से खून आ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भावस्था हॉर्मोन आपकी रक्त वाहिकाओं को कमजोर बना देते हैं और बढ़ी हुई रक्त आपूर्ति से उन पर दबाव पड़ता है। यदि आपके नाक की अंदरुनी परत शुष्क हो जाए, तो आपकी रक्त वाहिकाओं के टूटने की आशंका रहती है, जिससे नाक से खून आने लगता है। आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर और नथुनों के भीतर पेट्रोलियम जैली लगाकर नाक को शुष्क होने से बचा सकती हैं।
14 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
अब शायद आपने अपने परिवार और दोस्तों को अपने गर्भवती होने के बारे में बताना शुरु कर दिया होगा। अब समय है कि आप मातृत्व की व्यावहारिकता के बारे में भी सोचना शुरु करें। प्रसव की नियत तिथि से पहले बहुत सी बातों पर विचार करना होता है, इसलिए इस बारे में दूसरों से अभी से चर्चा करना एक अच्छा विकल्प है। ऐसा करने से शायद आपको गर्भावस्था के अंतिम चरण में परेशानी से बचने में मदद मिल सकती है।

अच्छा यह भी होगा कि आप इस चरण पर उन सब बातों के बारे में भी सोचें जो आपकी जिंदगी को प्रभावित कर सकती हैं। जैसे कि यदि आपको अपना घर बदलना है, तो बेहतर है ​कि यह अभी कर लें। यदि आप नौकरी करती हैं, तो मेटरनिटी लीव के बारे में पता कर लें। और यदि आप शिशु के जन्म के बाद अपनी नौकरी जारी रखना चाहती हैं, तो इस बात की योजना बनाए कि शिशु की देखभाल कौन और कैसे करेगा। हालांकि अभी आपको अंतिम निर्णय नहीं लेना होता, मगर फिर भी इन सबके बारे में अभी से विचार-विमर्श करना बेहतर रहता है।

गर्भावस्था के 14वें हफ्ते में क्या करें

गर्भावस्था में ब्लड प्रेशर को सही स्तर पर बनाए रखना आपकी और शिशु की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस बारे में यहां विस्तार से जानें।
पता करें कि एनीमिया से बचने के लिए आपको रोजाना कितनी मात्रा में आयरन की आवश्यकता होती है।
गर्भावस्था में आराम की नींद ले पाना कई बार मुश्किल हो सकता है। अच्छी नींद पाने के सुझावों के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।
गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ भोजन सुरक्षित नहीं होते हैं। यहां जानें कि आपको किन चीजों का विशेष ध्यान रखने की जरुरत होती है!
क्या गर्भावस्था के दौरान भारतीय शैली के शौचालय का इस्तेमाल सुरक्षित है, यहां जानें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info