क्या रात में पानी पीने से हार्ट अटैक से बचाव होता है?HealthPlanet

Posted on Sat 3rd Dec 2022 : 14:57

Heart Attack: रोज पीते हैं इतना पानी तो कम होगा हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में सामने आई ये बात

इस ट्रायल में 44 से 66 साल के 15,792 व्यस्कों को शामिल किया गया था, जिन्हें 5 अलग-अलग विजिट्स के दौरान एग्जामिन किया गया.

तएक रिसर्च के मुताबिक, अगर रोजाना आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं और अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखते हैं, तो इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा कम होगा. National Institutes of Health के शोधकर्ताओं ने European Society of Cardiology Congress में अपनी ये स्टडी पेश की है.
बढ़ जाता है सीरम सोडियम का कॉन्सेंट्रेशन

इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने ये जानने की कोशिश की है कि क्या मिडिल एज में सीरम सोडियम कॉन्सेंट्रेशन और हाइड्रेशन के बीच कोई लिंक है और क्या ये आगे चलकर हार्ट फेलियर के डायगनोसिस का रूप ले सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं, तो सीरम सोडियम का कॉन्सेंट्रेशन बढ़ जाता है.
हार्ट फेलियर का खतरा

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हृदय रोगों के खतरे को कम कर सकता है. शोधकर्ताओं ने हाइड्रेशन और हार्ट के मेन पम्पिंग चैम्बर के वॉल्स के मोटे हो जाने के बीच संभावित कनेक्शन पर भी रिसर्च की. इसे Left Ventricular Hypertrophy कहते हैं, जिससे हार्ट फेलियर का खतरा रहता है.

इस ट्रायल में 44 से 66 साल के 15,792 व्यस्कों को शामिल किया गया था, जिन्हें 25 सालों में 5 अलग-अलग विजिट्स के दौरान एग्जामिन किया गया. वॉलेंटियर्स को उनके सीरम सोडियम कॉन्सेंट्रेशन के औसत लेवल के आधार पर 4 ग्रुप्स में बांटा गया था.
कॉमन रिस्क फैक्टर्स

इस स्टडी के निष्कर्ष में शोधकर्ताओं ने हार्ट फेलियर और Left Ventricular Hypertrophy के दूसरे कॉमन रिस्क फैक्टर्स जैसे उम्र, ब्लड प्रेशर, किडनी फंक्शन, ब्लड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड ग्लूकोज, बॉडी मास इंडेक्स और स्मोकिंग स्टेटस को भी ध्यान में रखा.


क्या आप भी सोते समय मुंह से लेते हैं सांस? जानें सेहत पर इसका सबसे खराब असर
रोजाना कितना पानी पीना जरूरी

स्टडी की लेखिका Natalia Dmitrieva ने कहा कि ये निष्कर्ष दिखाते हैं कि हम रोजाना कितनी मात्रा में पानी पीते हैं, ये मायने रखता है. अगर हम बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं तो हमें इस पर काम करना होगा.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि तरल पदार्थों का Composition of Blood में अहम रोल होता है. इसलिए यह बात कही जा सकती है अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो इससे संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ ब्लड फ्लो, ब्लड प्रेशर और हार्ट फंक्शन पर भी पॉजिटिव असर पड़ेगा.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ब्लड में सोडियम लेवल को हल्का करने में मदद मिलती है. अगर आपके खून में बहुत ज्यादा सोडियम रहेगा तो इससे बल्ड प्रेशर बढ़ेगा और हार्ट, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर का खतरा भी बढ़ जाएगा.

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info